विटामिन बी2 क्या है What is Vitamin b2?

विटामिन बी2 का नाम राइबोफ्लेविन है यह खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से मौजूद होता है यह अनाज पौधों डेयरी उत्पादों में पाया जाता है यह खाद्य घटकों को जोड़ने अन्य पोषक तत्वों के अवशोषित करने और उत्तको को बनाए रखने में सहायक है

विटामिन बी2 क्या है What is Vitamin b2?

विटामिन बी2 पानी में घुलनशील होता है इसलिए पानी में घुल जाता है सभी विटामिन या तो पानी में घुलनशील होते हैं या वसा में घुलनशील|

विटामिन बी2क्यों आवश्यक है

विटामिन बी2 प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट को जोड़ने में मदद करता है यह शरीर की ऊर्जा आपूर्ति को बनाए रखने में सहायक है

  • पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए
  • लीवर को स्वस्थ बनाने के लिए
  • श्लेष्मा झिल्ली को स्वस्थ बनाने के लिए
  • आँखो मांसपेशियों और त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए
  • मोतियाबिंद को रोकने के लिए

कुछ डॉक्टर बताते हैं कि विटामिन बी2 मोतियाबिंद और सिर दर्द को रोकने में भी मदद करता है

विटामिन बी2 के स्त्रोत

मछली, मांस, चिकन, अंडे, दूध उत्पाद, लाल मिर्च, किशमिश, बींस, मटर, गुड, मशरूम, पालक, मेथी, आलू, साबुत अनाज, गेहूं और साग|

विटामिन B2 पानी में घुलनशील होता है इसलिए इसे दोगुना उबालने से इसका पानी नष्ट हो जाता है इसलिए इसे पर्याप्त मात्रा में ही उबालें

विटामिन बी2 कितना ले

डॉक्टरों के अनुसार 19 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुषों के लिए विटामिन B2 की 1 दिन में 1.3 मिलीग्राम आवश्यकता है और महिलाओं के लिए 1 दिन में 1.1 मिलीग्राम |

डॉक्टरों की सलाह

  • आपको अपने भोजन में राइबोफ्लेविन प्राप्त करने की समझ होनी चाहिए
  • इसका अधिक सेवन करने से आपको गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है
  • यदि आप इसकी कमी से ग्रसित हैं तो इसे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में ही लें

क्या आपने कभी सोचा है कि कांच की बोतलों मैं दूध क्यों नहीं जमता है इसका कारण राइबोफ्लेविन हैं

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