विटामिन बी1 क्या है What is Vitamin b1?

विटामिन बी1 पानी में घुलनशील विटामिन है जो कुछ पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है विटामिन बी1 का रसायनिक नाम थाईमीन है थाईमीन विभिन्न कोशिकाओं के विकास और उनके कार्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यह यकृत में केवल थोड़ी सी मात्रा में पाया जाता है इसलिए विटामिन बी1 युक्त खाद्य पदार्थ दैनिक जीवन में आवश्यक है

थाईमीन (विटामिन बी1)

थाई मीन जिसे विटामिन b1 भी कहा जाता है वह मदद करता है

  • यकृत को स्वस्थ रखने में
  • शरीर के घाव भरने में

विटामिन बी1 के स्त्रोत

थायमिन कई प्रकार के भोजन में पाया जाता है जो आपके शरीर में विटामिन b1 की कमी को दूर करता है जैसे अच्छे स्त्रोतों में शामिल है मटर ताजे फल पालन साबुत अनाज की रोटी केले और संतरे

विटामिन बी1 कितना ले

विटामिन की आवश्यकता लगभग 19 से 14 वर्ष के व्यक्तियों को विटामिन b1 की जरूरत पड़ती है प्रतिदिन में विटामिन b1 कितना लें

  • पुरुषों के लिए प्रतिदिन 1 मिलीग्राम
  • महिलाओं के लिए प्रतिदिन 0.8 मिलीग्राम

आपको अपने दैनिक जीवन में विटामिन बी1 प्राप्त करने की समझ होनी चाहिए विटामिन b1 को शरीर में इकट्ठा नहीं किया जा सकता है इसलिए इसको हर दिन अपने आर का हिस्सा जरूर बनाएं

डॉक्टरों की सलाह

  • आपको अपने भोजन में थायमीन शामिल करने की समझ होनी चाहिए
  • यदि आप इसकी किसी भी बीमारी से पीड़ित है तो आप इसे अधिक मात्रा में ना लें क्योंकि यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है
  • थाईमीन को प्रतिदिन में 1 मिलीग्राम या इससे कम लेने की कोशिश करें इससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा

विटामिन हमारे लिए बहुत ही आवश्यक है विटामिन बी पानी में घुलनशील होता है जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभदायक है जब हमारे शरीर में विटामिन की कमी होती है तो हमें बहुत सी बीमारियों का सामना करना पड़ता है इसलिए विटामिन b1 की कमी को हल्के में ना लें

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