विटामिन ए किस से मिलता है और इसके रोग ,लक्षण,फायदे व स्रोत

विटामिन ए वसा में घुलनशील होता है और यह विटामिन प्राकृतिक वस्तुओं में पाया जाता है जैसे मांस, मछली, मुर्गी पालन, और डायरी खाद्य पदार्थों में विटामिन ए अधिक मात्रा में पाया जाता है

विटामिन a का रासायनिक नाम रेटिनोल है क्योंकि यह हमारी आंख में रेटिना को बनने वाले पिगमेंट के निर्माण में सहायता करता है विटामिन a आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक है आपको यह जानकर हैरानी होगी कि दुनिया भर में अंधेपन का सबसे बड़ा कारण विटामिन a की कमी है

विटामिन ए की कमी से होने वाला रोग

विटामिन a हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि विटामिन ए के कारण हमारे शरीर में बहुत से कार्य होते हैं इसकी कमी से वह सारे कार्य रुक जाते हैं विटामिन a की कमी से ज्यादातर आंखों के रोग होते हैं जैसे:

  • आंख की समस्या
  • आंख के सफेद हिस्से में धब्बा
  • रतौंधी
  • कार्निया का सूखा पड़ना
  • कैल्शियम की कमी से हड्डी रोग
  • मुंह से जुड़े रोग
विटामिन ए किस से मिलता है और इसके रोग ,लक्षण,फायदे व स्रोत

विटामिन ए किस से मिलता है

मिले हमें बहुत सी प्राकृतिक वस्तुओं के माध्यम से मिलता है जैसे: अंडा, राजमा, सरसों, पनीर, चीकू, आम, तरबूज, पपीता, हरे रंग के फल, बीज, बींस, मूंगफली, या हरी सब्जियां, साबुत अनाज, टमाटर, मटर, शलगम, मूली, गाजर, आदि इन सभी तत्वों में विटामिन a भरपूर मात्रा में पाया जाता है

विटामिन ए का रासायनिक नाम

सभी विटामिनों के रासायनिक नाम रखे गए हैं इसी तरह विटामिन a का भी नाम है पाॅल कारर ने 1932 ने विटामिन a का रासायनिक नाम रेटिनोल रखा वह विटामिनों के कुछ अन्य नाम भी है जैसे रेटिनोल कैरोटीन और कैटरीनल आदि पेट्रोल हमारे खून में पाया जाता है जियो की विटामिन का संक्रिया रूप है

आपको कितना विटामिन ए लेना चाहिए

आपके शरीर को एक दिन में लगभग कितने विटामिन की आवश्यकता होती है आज हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं जैसे:

उम्रमात्रा
0-3 years600 mcg\day
4-8 years900 mcg\day
9-13 years 1,700 mcg\day
14-18 years2,800 mcg\day
19 years and up3,000 mcg\day
विटामिन a मात्रा

विटामिन ए के फायदे

स्वस्थ शरीर रखने के लिए आपको अपने शरीर में विटामिन ए का होना बहुत ही आवश्यक है विटामिन a के उपयोग से हमारी आंखें अच्छी तरह से स्वस्थ रहती हैं वह आंखों की रोशनी भी तेज होती है और विटामिन a से हमारी आंख की मांसपेशियां मजबूत बनती है जिससे रेटीना सुरक्षित रहता है विटामिन एक एंटी-ऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर में कोशिकाओं के हानिकारक प्रभाव को कम करता है जिससे कोशिका अच्छी तरह से काम करती है

विटामिन ए की कमी के लक्षण

विटामिन a हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है जैसे ही हम विटामिन a की कमी से ग्रसित होते हैं तो इसके लक्षण कुछ ऐसे दिखाई देते हैं जैसे:

  1. दातों में कमजोरी
  2. थकान का अनुभव करना
  3. बालों का झड़ना
  4. बार-बार दस्त आना
  5. तेजी से वजन घटना
  6. लगातार सर्दी जुकाम
  7. त्वचा सूखी होना
  8. नींद आने में समस्या

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