वजन कम करने की एक्सरसाइज

क्या आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं? तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसे एक्सरसाइज जिसे करके आप असानी से अपने बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं। एब्स की ये एक्सरसाइज करके आप कुछ ही दिनों में स्लिम हो सकती हैं।

वजन कम करने की एक्सरसाइज

क्रंच– क्रंच मारने के लिए सबसे पहले अपने घुटने को मोड़ लें और लेटकर अपने हाथों को सिर के पीछे रख लें। फिर अपने शोल्डर को घुटने की तरफ मोड़े। ऐसा आप तकरीबन 15 मिनट तक करें।

बोट पोज – फीट के सहारे जमीन पर बैठ जाएं। घुटने को फर्श से उपर उठाकर और कंधे को पीछे की तरफ झुकाकर हाथों को घुटने की तरफ सीधा रखें। इसे करते समय 5 से 15 सेंकेंड के लिए सांस रोकें। ऐसा 5 मिनट तक करें।

प्लैंक – इसे करने के लिए सबसे पहले आप मुंह के बल लेट जाएं फिर अपने पैरों को टो के सहारे उठाकर और हाथों को मोड़ कर फ्लोर पर रखें। इसके बाद अपने पूरी बॉडी को स्ट्रेच करें। इस पोज में आप 30 सेकेंड तक रुकें।

देसी जैम कार्डियो – यह एक डांस एक्सरसाइज है। यह नॉन स्टॉप कार्डियो नॉन स्टॉप म्यूजिक पर किया जाता है। इस एक्सरसाइज में डांस स्टाइल जैसे भांगड़ा, बैली डांस का प्रयोग किया जाता है। इसमें बिना रुके तकरीबन 30 मिनट तक डांस किया जाता है। ऐसा करने से आप 800 से 1000 कैलरी घटा सकते हैं।

स्विम – स्विम फैट घटाने के लिए एक अच्छा एक्सरसाइज है। इससे 1 घंटे में 500 से 700 तक कैलरी घट सकता है। यह आपकी बॉडी को टोन भी करता है।

मसाला भांगडा – मसाला भांगडा भी एक तरह की डांस एक्सरसाइज है। आप चाहे तो इसे घर पर भी कर सकते हैं। इसे करने से आप 500 तक कैलरी घटा सकते हैं। इसमें डांस करने के लिए अपनी बॉडी को पूरा स्ट्रेच करना पड़ता है।

सूर्य नमस्कार- सूर्य नमस्कार एक्सरसाइज और योगा का कोम्बों है। इसे करने से बहुत जल्दी आपका वजन घट जाएगा। सूर्य नमस्कार में 12 पोज होते हैं। इसे करने से आपका स्ट्रेस भी कम होगा।

वॉकिंग और रनिंग – क्या आपको पता है कि 30 मिनट पैदल चलने और दौड़ने से आप 150 तक कैलरी कम कर सकते हैं। अगर आप इसको दिन में 1 घंटे भी करते है तो ये आपको फिट रखने में काफी मदद करेगा।

अंतिम शब्दों में: अगर अपको यह जानकारी अच्छी लगी तो हमे कमेंट में जरुर बताऍ| आपको यह योगासन भी जानने चाहिए|

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