पतला होने का आसान उपाय

पतला या मोटापा कम करना कोई रॉकेट साइन्स नही है , अगर आप ज़िद ठान ले तो कुछ ही समय में आप अपने निकले हुए पेट की चर्बी से छुटकारा पा सकते है और फिट रह सकते है ! अगर आप सही मायने मे वजन कम करना चाहते है तो सुबह उठने के साथ ही आपको करेले के जूस का सेवन करना पड़ेगा और जब भी चाय की तलब हो तो ग्रीन टी ही पिया करे !रोजाना दिनचर्या मे मात्र ऐसा भर करने से आपको काफ़ी फ़र्क महसूस पड़ेगा !

पतला होने का आसान उपाय

घरेलू नुस्ख़ा जल्दी पतला होने का-आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी मे लोग इतने व्यस्त रहते है की उनको अपनी सेहत के बारे मे सोचने का वक्त ही नही मिलता! अगर आप भी मोटापे की वजह से परेशन है और जल्दी से पतला होना चाहते है तो शायद मेरी लिखी हुई कुछ सेहतमंद बातें आपको मोटापे जैसी ख़तरनाक बीमारी से बचा सकती है!

पतला होने का आसान उपाय क्या हें

  • गुनगुने पानी मे रोज़ाना सुबह एक नींबू का रस निचोड़ कर पिए ! नींबू का रस पेट की चर्बी गलाने मे रामबाण माना गया है , ऐसा करके बहुत से लोगो ने पेट की चर्बी को गलाया है और हद तक मोटापे से नीज़ात पाया है! ऐसा करने से आपके निकले हुए पेट पतला की चर्बी कम हो जाएगी और वज़न भी घटने लगेगा!
  • अगर आप वज़न घटाने के लिए तत्पर है और आपको अपने दोपहर के भोजन से चावल नाम के चीज़ को हटा देना होगा ! जैसा की हम सब जानते है चावल यानी पतला या मोटापा का घर , जब भी भूख लगे सिर्फ़ रोटी और हरी सब्जियो का ही सेवन करे ! मोटापा कम करने के लिए वसा युक्त चीज़ो से परहेज़ है यानी की आपको आलू , केला , अंडे का पीला भाग जैसी कई चीज़े जिनमे मोटापा है उन्हे दूर ही रहना है! मोटापा कम करने के लिए गेंहू के आटे की बजाए चने और जौ के आटे का सेवन फ़ायदेमंद है!
  • पतला या मोटापा कहीं ना कही मधुमेह से जुड़ा हुआ है , अगर आपको ज़्यादा मीठा खाने की आदत है तो अभी से कंट्रोल कर लीजिए ! चीनी मोटापे का प्रमुख कारण है ! ज़्यादा चीनी के सेवन से आपकी डियबिटीएस तो बढ़ेगी ही और साथ ही आपको मोटा भी बनाती है , आगे से चीनी का सेवन नाम मात्रा कर दे और जीवन का आनंद ले!
  • अपनी रोज़ाना जीवन शैली मे व्यायाम को जगह दे ! व्यायाम आपको तन्द्रुस्त और सेहतमंद बनाता है , आप इंटरनेट की सहायता से मोटापा कम करने के व्यायाम देख सकते है ! में आपसे एक बात और कहना चाहूँगा की रोज़ाना पार्क या गार्डेन मे टहले , जितनी ही आपके शरीर से एनर्जी बर्न होगी उतना ही जल्दी आपका वज़न भी कम होगा !
  • पतला होने के लिए लाइट खाना खाने की आदत डाले , हल्का खाना जिनमे ज़्यादा केलोरी ना हो तीनो टाइम खाए और स्वस्थ रहे ! अगर आपको बाहर का खाना जैसे फास्ट फुड और तेलिय खाना खाने की आदत है तो आपको जल्द ही अपनी आदत मे सुधार लाना होगा ! अल्कोहळिक और सिग्रेट ,तंबाकू जैसी चीज़ो से जितना दूर रहेंगे उतना ही फयडा होगा!

आपको यह भी जानना चाहिए

विटामिन ए किस से मिलता है
मुंहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है
याददाश्त बढ़ाने की घरेलू उपाय
कमजोरी से छुटकारा पाने के लिए उपाय
आयुर्वेदिक फेस क्रीम बनाने की विधि

Leave a Comment