डायबिटीज के लक्षण और घरेलू उपचार

डायबिटीज यानी मधुमेह आज की तारीख मे ऐसी बीमारी बन गयी है जिसने हर घर मे अपना क़ब्ज़ा बनाया हुआ है , औसतन सभी घरो मे कोई ना कोई मधुमेह जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित है और दिन प्रतिदिन इससे बचने के लिए अँग्रेज़ी दवाओ का सहारा लिया जाता है! अगर हम कहे मधुमेह को जड़ से ख़त्म किया जा सकता है तो यह बिल्कुल ग़लत होगा , डायबिटीज यहाँ नीचे दिए गये कुछ उपाय जानकार आप इस बीमारी को ख़त्म तो नही बल्कि हद तक कंट्रोल ज़रूर रख सकते है!

डायबिटीज के लक्षण और घरेलू उपचार

डायबिटीज का घरेलू उपचार

सबसे पहले यह जान लेना अच्छा होगा की मधुमेह दो प्रकार की होती है, पहला टाइप 1 शुगर और दूसरा टाइप 2 शुगर ! टाइप 1 शुगर मे हमारे शरीर मे इंसुलिन नही बनता और यह पहले लेवल की शुगर कही जाती है जिसको की आसानी से कंट्रोल भी किया जा सकता है! इसका अगला चरण टाइप 2 शुगर कहलाता है ! हमारे देश मे लगभग 90% लोग टाइप २ मधुमेह से पीड़ित है , जिन लोगो को टाइप २ शुगर होती है उन्हे अपने डेली रुटीन मे काफ़ी दवाइयों का सेवन करना पड़ता है ! हम यह भी जानते है ज़्यादा द्वायो का सेवन शरीर के लिए काफ़ी हानिकारक भी होता है!

डायबिटीज के लक्षण

  • शरीर व मांसपेशियो मे दर्द रहना
  • जल्दी थकान महसूस होना
  • तुरंत खाना खाने पर भी भूख लगना
  • अनियमित पेशाब का आना
  • वजन ना बढ़ना
  • जल्दी प्यास लगना

डायबिटीज कंट्रोल करने के उपाय

  1. काला जामुन खाए-काले जामुन को मधुमेह के इलाज मे सबसे कारगर माना माना गया है ! माना जाता है की काला जामुन को काले नमक के साथ मिला कर खाने से यह मधुमेह को हद तक कंट्रोल रखता है ! काला जामुन एक ऐसा फल है जो की आपको आसानी से बाज़ार मे भी मिल जाता है!
  2. ग्रीन टी का सेवन – वैसे ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए फयदेमंद तो है ही साथ ही यह है सुअगर पेशेंट्स के काफ़ी लाभकारी साबित हुई है ! रोज़ाना ग्रीन टी पीने से आपका शरीर सही तरह से इंसुलिन का इस्तेमाल कर पता है जो मधुमेह रोगियो के लिए काफ़ी फयदेमंद है!
  3. जूस पिए – करेला ,खीरा और टमाटर तीनो को मिलाकर जूस बना ले और सुबह सुबह खाली पेट पिए ! रोज़ एक ग्लास तीनो का मिक्स्चर जूस पीने से आपका शुगर कंट्रोल हो जाएगा!
  4. निरोग औषधि – अगर आप रोज़ दो चम्मच नीम और चार चम्मच केले के पत्ते का रस मिलाकर पीते है तो यह ज़रूर आपकी शुगर कंट्रोल करने मे मददगार साबित होगा!
  5. अमरूद है फ़ायदेमंद – रोज़ाना दिनचर्या मे अमरूद खाना मधुमेह रोगियो के लिए काफ़ी लाभदायी हो सकता है! इसके लिए आपको अमरूद के छोटे छोटे टुकड़े करने होंगे फिर इसपर काला नमक छिड़क कर खाए , ऐसा करना शुगर पेशेंट के फयदेमंद है!
  6. शलजम का प्रयोग – शलजम का नित्यदिन प्रयोग आपके शरीर की शर्करा मात्रा को घटा देता है और शुगर कंट्रोल रखता है ! मधुमेह जैसे रोगियो के लिए शलजम को काफ़ी श्रेस्ट माना गया है!
  7. एलो वेरा -एलो वेरा का जूस काफ़ी फयदेमंद माना गया है अगर आप अपना मधुमेह यानी शरीर मे शर्करा की मात्रा को कंट्रोल करना चाहते है तो आप रोज़ाना एलो वेरा का जूस पिए और लाइफ एंजाय करे!
  8. मैथी के दाने – मैथी के दाने भी काफ़ी हद तक आपके शरीर का शर्करा कम करने मे मददगार है! रात्रि के समय २ चम्मच मैथी के दाने पानी मे भिगो के रख दे और सुबह सुबह खाली पेट भींगे हुए मैथी के दाने चबाकर खाए और पानी पिए , ऐसा करने से आपके शरीर का शर्करा लेवल कंट्रोल हो जाएगा!

अंतिम शब्दों में: अगर अपको यह जानकारी अच्छी लगी तो हमे कमेंट में जरुर बताऍ| आपको यह योगासन भी जानने चाहिए|

  1. Diabetes Information In Hindi-डायबिटीज के लक्षण
  2. पेट दर्द के कारण व लक्षण,टेबलेट और इसका देसी उपचार
  3. मानसिक स्वास्थ्य क्या है इसके लक्षण,प्रकार और घरेलू उपचार
  4. रेटिना किसे कहते है इसके भाग और प्राथिमक कार्य
  5. मैंक्यूलर डीजेनेरेशन-Macular Degeneration Meaning In Hindi
  6. घर में बच्चों का डिहाईड्रेशन इलाज-Dehydration Treatment at Home In Hindi

Leave a Comment