आयुर्वेदिक फेस क्रीम बनाने की विधि

आयुर्वेदिक फेस क्रीम-आज कल स्टोर पर कई तरह की स्किन क्रीम,जेल,फेस क्रीम और सीरम मिलते है लेकिन कभी कभी प्राकृतिक सामग्री का प्रयोग आपनी स्किन की भलाई में इतने बेहतरीन परिणाम दे जाती है जिनकी आपने कभी कल्पना भी नही की होती है। प्राकृतिक सामग्री के फेसपैक बना कर आप त्वचा को सभी जमी हुई गंदगी और सूरज के किरणों से होने वाले नुक्सान की भरपाई प्रभावपूर्ण तरीके से कर सकते है।

मुंहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है

गर्मियों का मौसम आपकी त्वचा के लिए पोर्स बंद होने, मुहांसे, ब्लैकहेडस और अत्यधिक पसीने जैसी कई स्किन समस्याएं पैदा हो जाती है। सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या का ध्यान रखते हुए गर्मी में अपनी त्वचा का ग्लो बनाए रखने के लिए स्किन को हमेशा हाइड्रेटेड रखें, आज हम कुछ घरेलू फेस क्रीम मास्क  के बारें में बताने जा रहे है जो गर्मियों में आपकी स्किन को फ्रेश और ग्लो देने का काम करेंगे।

माचा ग्रीन टी से बना फेस क्रीम

माचा ग्रीन टी पाउडर के रूप में होती है इसलिए इसका पैक बनाना बेहद आसान होता है। यह ग्रीन चाय एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ भरी हुई होती है जो आपकी स्किन को विषाक्त पदार्थों को छुटकारा दिलाती है और रक्त परिसंचरण में सुधार लाती है। मुँहासे की समस्या पर यह काफी असरदार साबित होती है क्योकि यह सीबम उत्पादन को कम करने में मदद करता है। माचा ग्रीन टी के अन्य लाभों के बारें में बात करें तो वह स्किन कोशिकाओं को उत्तेजना देने के साथ नई जवानी प्रदान करता है।

माचा ग्रीन टी से बना फेस मास्क

फेस मास्क बनाने की विधि

माचा ग्रीन टी के एक बड़े चम्मच में शहद के आधा चम्मच का मिश्रण करके पेस्ट बना लें। यदि आपकी स्किन ड्राई रहती है तो थोड़ा सा जैतून का तेल भी मिक्स कर लें। होठ और आँखों को छोड़ कर पूरे चेहरे पर इसे लगा कर 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दे उसके बाद गीले फेसक्लॉथ के साथ इसे साफ़ कर लें।

टमाटर से बना फेस मास्क

टमाटर एक सुपर हेल्दी फ़ूड है इसमें विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स और खनिज उचित मात्रा में पाए जाते है। यह प्रक्रतिक रूप से कसैला भी है जो अतिरिक्त तेल को हटाने और पोर्स को कम करने में मदद करते हैं। टमाटर और बेसन तेलीय त्वचा और तेल मुँहासे से निपटने के लिए बेहतरीन घरेलू नुस्खा है।

टमाटर से बना फेस मास्क

फेस मास्क बनाने की विधि

एक टमाटर को ब्लेंडर की मदद से अच्छी तरह पीस लें उसके बाद बेसन के 2 बड़े चम्मच मिक्स कर लें। अब आप देखेंगे पतला टमाटर जूस गाढ़ा हो जाएगा। इस मास्क को आप चेहरे और गर्दन पर लगा कर 15 मिनट के लिए छोड़ दे और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे धो लें।

कद्दू और दही से बना फेस मास्क

कद्दू में एंटीऑक्सिडेंट एंटी-इंफ्लेमेटरी के साथ साथ एक्सफोलिएट गुण भी पाया जाता है। दही भी नेचुरल एक्सफोलिएट होता है और इन दोनों का कॉम्बो आपकी स्किन के लिए सबसे बेहतरीन ब्यूटी टिप्स साबित होगा।

टमाटर से बना फेस मास्क

फेस मास्क बनाने की विधि

कद्दू का इतना छोटा टुकड़ा प्यूरी करें जिसमे कम से कम 2 चम्मच पौंड बन सकें .इसमें दही के 2 बड़े चम्मच और 1 चम्मच शहद शामिल करें। इस फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर तेज गति से लागू करें और 15 मिनट तक मास्क को चेहरे पर रखने के बाद हल्के गर्म पानी से इसे साफ़ कर लें।

अंडे के वाइट भाग और नींबू से बना मास्क

यह फेस क्रीम मास्क उन लोगो के लिए वरदान है जिनकी स्किन ऑयली है। अंडे का वाइट भाग ब्यूटी में काफी काफी फेमस घटक है क्योकि यह स्किन से आयल को खींचने और पोर्स को टाइट करने में मदद करता है। प्रोटीन की एक स्वस्थ खुराक है इसलिए त्वचा को पोषण देने का यह सुलभ तरीका है। नींबू के रस का मिश्रण मोटे सफेद भाग को हल्का करने के काम आता है। नींबू में कुदरती रूप कीटाणुनाशक होते है और आप इस मास्क को और बेहतरीन बनाने के लिए शहद शामिल करती है तो इसके एंटीऑक्सिडेंट और जीवाणुरोधी गुण भी आपकी स्किन को निखारने में पूर्ण योगदान देंगे।

अंडे के वाइट भाग और नींबू से बना मास्क

फेस मास्क बनाने की विधि

फेस क्रीम के साथ एक चम्मच अंडे के सफेद भाग को ले और उसके सख्त होने तक इंतजार करें उसके बाद 1 चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद शामिल करें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगा कर छोड़ दे। नींबू का रस आपकी त्वचा में जलन पैदा कर सकता है इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्किन कही से कटी या खुली ना हो। मास्क बनाते वक्त ध्यान रखें एक 1 चम्मच से अधिक नींबू रस का इस्तेमाल ना करें।

एवोकैडो अंडे की जर्दी और दही से बना मास्क

यह फेस क्रीम मास्क सुखी त्वचा वालों के लिए वरदान है। एवोकैडो स्किन को कोमल, ग्लोइंग और चमकती हुई त्वचा देने का महान काम करती है। इसमें हेल्दी वसा होती है जो सूखी त्वचा को हाइड्रेट कर मॉइस्चराइज करती है। मास्क में शामिल होने वाले अंडे में मौजूद पोषण ड्राई और डल स्किन को नमी प्रदान करता है और दही के एंटीबायोटिक गुण मुँहासे से पैदा होने वाले बैक्टीरिया से मुक्ति देती है

एवोकैडो अंडे की जर्दी और दही से बना मास्क

फेस मास्क बनाने की विधि

फेस क्रीम के साथ एवोकैडो का एक चौथाई भाग पका लें उसके बाद ब्लेंडर में डाल दें और तब तक पीसे जब तक यह पेस्ट ना बन जाएं। अब इसमें 1 अंडे की जर्दी डाले इसके बाद इस एवोकैडो पेस्ट में 1 चम्मच दही शामिल करें। जब तक आपका पेस्ट चिकना न हो जाएं तब तक सभी को आपस में मिश्रित करते रहे। एवोकैडो से तैयार इस फेस मास्क को लगा कर 20 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

आपको यह भी जानना चाहिए

  1. विटामिन ए किस से मिलता है
  2. मुंहासे के लिए सबसे अच्छी क्रीम कौन सी है
  3. याददाश्त बढ़ाने की घरेलू उपाय
  4. कमजोरी से छुटकारा पाने के लिए उपाय
  5. मानसिक स्वास्थ्य क्या है इसके लक्षण,प्रकार और घरेलू उपचार

Leave a Comment